Bhajan Lal Sharma Biography राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा का जीवन परिचय

Bhajan Lal Sharma Biography: Bhajan Lal Sharma Wife, Bhajan Lal Sharma Networth, Bhajan Lal Sharma Family, Bhajan Lal Sharma Father, Bhajan Lal Sharma Mother, Bhajan Lal Sharma Son, Bhajan Lal Sharma Daughter, Bhajan Lal Sharma Village, Bhajan Lal Sharma Education

New CM Bhajan Lal Sharma Biography: राजस्थान के विधानसभा चुनाव 2023 से पहले भजनलाल शर्मा को शायद ही बहुत कम लोग जानते होंगे, क्योंकि वह एक सामान्य परिवार से आते हैं. इनकी प्रसिद्धि का प्रमुख कारण है दिसंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में इन्हें भाजपा द्वारा राजस्थान का मुख्यमंत्री निर्वाचित किया गया था इससे पहले यह भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं सांगानेर से विधायक थे. 55 साल के भजन लाल शर्मा एक लो प्रोफाइल परिवार से संबंध रखते हैं.

पूरा नाम भजनलाल शर्मा
उम्र 56 वर्ष
पत्नी का नाम गीता शर्मा
बेटे का नाम अभिषेक शर्मा
पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा
माता का नाम गोमती देवी
शैक्षणिक योग्यता स्नातकोत्तर
कुल संपत्ति 1.5 करोड रुपए जन्म स्थान
जन्म स्थान अटारी नदबई भरतपुर
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी
जन्म तिथि 1968
धर्म हिंदू

Bhajan Lal Sharma Biography

भजनलाल शर्मा सुर्खियों में तब आए जब विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भारी बहुमत से विजय प्राप्त की थी. लेकिन उन्होंने अपनी पार्टी के किसी भी चेहरे को मुख्यमंत्री पद के लिए नियुक्त नहीं किया था इसके चलते पार्टी में बहुत ही कशमकश भरा माहौल था, क्योंकि बहुत सारे चर्चित चेहरे मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी प्रस्तुत कर रहे थे, इसी बीच भारतीय जनता पार्टी ने किसी भी चर्चित चेहरे को मुख्यमंत्री ने बनाकर. सांगानेर से पहली बार विधायक बने श्री भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद पर नियुक्त किया.

Bhajan Lal Sharma Biography

भजनलाल शर्मा की कुल संपत्ति

Bhajan Lal Sharma Biography: जैसा कि आप जानते हैं कि भजनलाल शर्मा एक सामान्य परिवार से संबंध रखते हैं ऐसे में उनसे बहुत अधिक संपत्ति की उम्मीद नहीं की जा सकती. मीडिया रिपोर्ट और आंकड़ों की बात करें तो भजनलाल शर्मा के पास कुल 1.5 करोड़ रुपए की संपत्ति है, और आंकड़ों के मुताबिक उनके ऊपर 43.6 लख रुपए का कर्ज है. अगर कर्ज को चुकाने के बाद उनकी कुल संपत्ति की बात करें तो वह कल 1 करोड रुपए आती है.

भजनलाल शर्मा की शिक्षा

भजनलाल शर्मा का जन्म 1967 में राजस्थान के जयपुर जिले के एक छोटे से गांव के ब्राह्मण परिवार हुआ था, उनका परिवार आर्थिक रूप से पिछड़ा हुआ था, इसके बावजूद भी उन्होंने कभी अपनी शिक्षा को बाधित होने नहीं दिया, इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अटारी गांव में ही पूरी की और बाद में माध्यमिक शिक्षा के लिए वह नदबई गांव आ गए.  इसके बाद स्नातक की पढ़ाई के लिए वह राजस्थान विश्वविद्यालय गए जहां से उन्होंने राजनीतिक विज्ञान में मास्टर आफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की.

भजन लाल शर्मा का परिवार

Bhajan Lal Sharma Biography: भजनलाल शर्मा का एक संयुक्त परिवार है जिसमें उनके माता-पिता उनकी पत्नी और एक बेटा रहता है, भजनलाल शर्मा के पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा है और उनकी माता गोमती देवी है, भजनलाल शर्मा की पत्नी का नाम गीता शर्मा है, जो एक ग्रहणी है, उनका एक बेटा भी है जिसका नाम अभिषेक शर्मा है.

सरपंच से मुख्यमंत्री तक का सफर

राजनीति से इनका संबंध बहुत ही पुराना है 35 साल पहले इन्होंने राजनीति में अपना करियर शुरू किया था इस समय भजनलाल शर्मा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़ गए और 1990 के कश्मीर मार्च में भजन लाल शर्मा का सक्रिय योगदान रहा, इसके बाद 1992 में श्री राम जन्मभूमि आंदोलन में वह जेल भी गए इसके बाद 1991 में भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिम्मेदारी संभालने का मौका मिला.

रेणुका पवार जीवन परिचय

तो यह था Bhajan Lal Sharma Biography अगर आप भजनलाल शर्मा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप दिए गए लिंक पर क्लिक करके इनके बारे में और अधिक पढ़ सकते हैं.

Leave a Comment

Exit mobile version