आज हम आपके लिए लाए हैं Pimple Solution at Home – कील मुहांसों का घरेलू इलाज जिसके जरिए आप बड़ी ही आसानी से अपने कील मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं.

Pimple Solution at Home

दोस्तों साफ चेहरा किसी नहीं पसंद अगर आप लड़का या लड़की हैं, तो आप की पहली पसंद यह होगी कि आप अपने चेहरे पर किसी भी तरह के कील मुंहासे नहीं चाहेंगे. इसके लिए आप कई सारे जतन करते हैं महंगी महंगी क्रीम लगाते हैं डॉक्टर से कंसल्ट करते हैं, फिर भी आपको मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता.

इसके विपरीत कई बार महंगे-महंगे ट्रीटमेंट करवाने के बावजूद भी उसका हमारे चेहरे पर गलत प्रभाव देखने को मिलता है, कील मुंहासे कम होने के बजाय अधिक होने लगते हैं. तो आज हम इसी प्रॉब्लम का सलूशन आपके लिए लेकर आए हैं हम आपको यहां बताएंगे कुछ घरेलू उपाय जिसे करके आप घर पर ही अपने कील मुंहासे को ठीक कर सकते हैं और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है.

Remove Pimples at Home

आज हम आप लोगों के लिए लेकर आए हैं 10 ऐसे उपाय जिसे करके आप घर पर अपने कील मुहांसों को दूर कर सकते हैं, और अपने चेहरे की चमक को निखार बढ़ा सकते हैं. वह भी कुछ ही समय में और इसकी एक खास बात यह है कि इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है.

1. नींबू और गुलाब जल Pimple Solution

सबसे पहले एक कटोरी में नींबू का रस ले उसमें बराबर मात्रा में गुलाब जल डालकर एक मिश्रण तैयार करें, मिश्रण तैयार करने के बाद उसे कोटन की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक रहने दे, इसके बाद ताजे पानी से अपने मुंह को धो लें. ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं आप देखेंगे एक महीने में ही आपको इसका रिजल्ट नजर आ जाएगा.

2. फिटकरी मसाज Pimple Solution

एक फिटकरी का टुकड़ा ले और एक स्प्रे वाली बोतल में साफ पानी भर ले. अपने चेहरे को स्प्रे की सहायता से गिला कर ले और फिटकरी की सहायता से इसे एक 2 मिनट तक मसाज करें और फिर साफ पानी से धो लें हफ्ते में दो बार ऐसा करने से 2 हफ्तों में ही आपको इसका परिणाम नजर आ जाएगा.

3. हल्दी और नींबू का मिश्रण Pimple Solution

एक कटोरी में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर ले और उसमें एक नींबू को निचोड़ दें दोनों को अच्छी तरह मिक्स करें और इस मिश्रण को कोर्ट ने की सहायता से अपने पूरे चेहरे पर लगाएं 10 से 15 मिनट के बाद साफ पानी से आप अपना चेहरा धो लें. इससे आपके चेहरे में ग्लो आएगा और कील मुंहासे से भी निजात मिलेगी.

4. खून की सफाई Pimple Solution

अगर आपको कई सारे प्रयास करने के बाद भी कील मुहांसों से निजात नहीं मिल रही है, तो काफी हद तक संभावना है कि आपका ब्लड प्यूरीफायर नहीं है खून में अशुद्धियां होने के कारण यह आपके चेहरे पर नजर आती हैं, अगर आप अपने खून को साफ रखना चाहते हैं तो आप हमदर्द साफी की एक बोतल ले सकते हैं और रोज एक ढक्कन आप इसका सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर की आंतरिक अशुद्धियां दूर करेगी.

5.पेट साफ रखें 

अक्सर आपने देखा होगा कई सारी बीमारियों का सीधा कनेक्शन हमारे पेट से होता है, जब तक आपके पेट की गंदगी साफ ना होगी तो कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में आप अपने पेट को साफ रखें, इसके लिए आप तैलीय पदार्थों का सेवन कम करें और खाने में सलाद और हरी सब्जी की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

6. नारियल का तेल Pimple Solution

हमारी स्वास्थ्य के लिए नारियल के इतने फायदे हैं कि हम इसे गिना भी नहीं सकते. अगर आप मुंह धोने के बाद नारियल के तेल से अपने चेहरे की मसाज करें और थोड़ी देर बाद गीले कॉटन कपड़े से उसे पूछ दे ऐसा करने से आपकी स्किन में नमी बनी रहेगी और आपको कील मुहांसों से काफी निजात मिलेगी.

7. जायफल और दूध Pimple Solution

अगर आप कर सकते हैं तो आपको एक जायफल लेना है और उसे कच्चे दूध के साथ घिस कर एक लेप तैयार करना है, इसलिए आपको आपको रात को लगा कर सोना है और सुबह साफ पानी से इसे धो लेना है. ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आने के साथ-साथ कील, दाग, धब्बे और मुहांसों से भी छुटकारा मिलता है.

8. भाप का उपचार Pimple Solution

आपको एक पतीले में गर्म पानी कर लेना है, पानी इतना गरम कर लेना है कि उसमें से भाप निकलना शुरू हो जाए, अब इस पतीले को जमीन पर रखें और अपने सिर को उस पतीले के ऊपर ले जाएं, और इस पतीले और सिर को किसी टॉवल से इस तरीके से कवर करें कि जो भाप हैं वह कुछ समय तक आपके चेहरे आती रहे. ऐसा करने से आपकी स्किन में मॉइश्चर आएगा और काफी हद तक संभावना है कि आपको मुहांसों से छुटकारा भी मिलेगा.

9. योग उपचार Pimple Solution

जैसा की आप सबको पता है सदियों से कई सारी बीमारियों का इलाज योग के माध्यम से किया जाता है, ऐसा ही एक प्राणायाम है कपालभाति इसे करने से आपका शरीर में होने वाली डाइजेशन सिस्टम सही रहता है जिससे आपका पेट संतुलित रहता है. इसके साथ ही आपको 5 मिनट तक अपनी सांस को पूरे जोर से अंदर बाहर करना है इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित होगा जो गर्मी से होने वाली मुहांसों से निजात दिलाएगा.

10. नीम की पत्तियां Pimple Solution

नीम की पत्तियों में कई प्रकार की कीटाणु रोधक क्षमता होती हैं अगर आप इसकी पत्तियों या छाल को पीसकर अपने चेहरे पर लगाएं तो यह भी काफी हद तक आपको कील मुहांसों से निजात दिलाने में आपकी मदद करेगा.

यह थी हमारे 10 घरेलू उपचार जो हम बड़ी आसानी से घर पर कर सकते हैं. और अपनी कील मुहांसों से संबंधित समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

घने बालों का घरेलू उपाय

कील मुहांसों की अधिक जानकारी

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको इस आर्टिकल से कुछ लाभ प्राप्त हुआ हो तो हमें अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में दें, ताकि आप ही की तरह अन्य लोगों को भी इससे मदद मिल सके. और हेल्थ से जोड़ी नई-नई जानकारियां पाने के लिए और घरेलू उपायों के लिए हमेशा गूगल पर TheHindi.net सर्च करें. धन्यवाद

benefits of Aloe Vera: दोस्तों प्राकृतिक ने हमें जीवनदान के साथ-साथ कई ऐसी अनमोल जड़ी बूटियां भी प्रदान की है, जिन्हें अगर संजीवनी भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा ऐसी ही एक जड़ी बूटी है एलोवेरा (ग्वारपाठा) है इसे आप घर के अंदर ही एक छोटे से गमले में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं, अगर इसके फायदे की बात करें तो इसके फायदे बताते बताते सुबह से शाम हो जाएगी. एलोवेरा आपके शरीर की अंदरूनी स्वास्थ्य को संतुलित तो रखते हैं साथ यह आपके सौंदर्य को भी निखरता है.

आपने देखा होगा कई सारे सौंदर्य उत्पादों और दवाइयों में एलोवेरा का प्रचुर मात्रा में उपयोग किया जाता है इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. साथ ही है हमारी घाव और त्वचा संबंधित समस्या से भी निजात दिलाने में काफी कारगर साबित हो सकता है.

एलोवेरा में पाए जाने वाले तत्व (Aloe Vera Nutrition Value)

एलोवेरा कई सारे विटामिंस, प्रोटीन, और खनिज पदार्थों से युक्त एक औषधीय पौधा है इसमें विटामिन B12, फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें आठ एंजाइम भी पाए जाते हैं एलोवेरा में कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, क्रोमियम, मैग्नीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडियम, जिंक आदि. इसके साथ ही एक कप एलोवेरा जूस में निम्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं

पोषक तत्व मात्रा            प्रतिशत
कैलोरी 131 कार्ब्स 95%, फैट 2% 
कार्बोहाइड्रेट 31.92 ग्राम  11%
प्रोटीन 0.89 ग्राम  3%
कैल्सियम 40 मिली ग्राम 3%
विटामिन सी 18 मिली ग्राम 31%
पोटैशियम 724.2 मिली ग्राम 21%
सोडियम 10 ग्राम 1%

एलोवेरा की विशेषताएं

  • एलोवेरा एक छोटा सा औषधीय पौधा है जिसे आप घर में भी एक गमले में बड़ी आसानी से उगा सकते हैं इसमें तना नहीं होता इसलिए यह आपके घर की ज्यादा स्थान को नही रोकता
  • एलोवेरा की पत्तियों में जाल नुमा आकृति होती है अगर आप इसे ऐसे ही खाने की कोशिश करेंगे तो यह स्वाद में बहुत ही कड़वा होता है
  • इसकी लंबाई 60 सेंटीमीटर से 100 सेंटीमीटर तक होती है यह चारों तरफ फैला हुआ होता है तथा इसकी पत्तियों में पारदर्शी जेल नुमा पदार्थ पाया जाता है
  • एलोवेरा की पत्तियों में 96 प्रतिशत तक पानी होता है तथा इसके ऊपरी हरित भाग को काट दिया जाए तो इसका आंतरिक भाग पारदर्शी होता है
  • एलोवेरा की पत्तियों में छोटे दांत नुमा कांटे होते हैं तथा इसकी पत्तियां बीच में से फूली हुई होती हैं गर्मियों के दिनों में इसमें पीले कलर का फूल भी देखा जा सकता है
  • एलोवेरा के अंदर पाए जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण तत्व कार्बोहाइड्रेट हैं
  • कई सारे खाद्य पदार्थ और कॉस्मेटिक पदार्थों में एलोवेरा का प्रचुर मात्रा में प्रयोग किया जाता है

एलोवेरा के फायदे (Benefits of Aloe Vera)

एलोवेरा के अंदर एंटीवायरल प्रोपर्टी के गुण होते हैं जिसका सेवन करने से हमारा शरीर कई सारी बीमारियों से बचा रहता है और इसमें प्रचुर मात्रा में पानी 96% पाया जाता है जो हमारे शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है और यही कारण है कि हमारी जो इसकीन है रूखी सूखी नहीं दिखती. इसलिए ज्यादातर महिलाएं एलोवेरा जेल को फेस मास्क के रूप में यूज करती हैं. जिससे कि इसकी नरम और ठंडी बनी रहती है त्वचा के लिए यह एक चमत्कारी जड़ी बूटी है इसका उपयोग घाव भरने, कटने, जलने, रुकी हुई स्किन को ठीक करने के लिए किया जाता है.

एलोवेरा न केवल बाह्य सौंदर्य बल्कि आंतरिक स्वास्थ्य को भी काफी हद तक सुधार ता है, “द एवरीथिंग राइट टू एलो वेरा फॉर हेल्थ” के लेखक ब्रीड बेंटन के अनुसार एलोवेरा के सेवन से आपके आहार की पाचन क्रिया ठीक होती हैं और आप वजन बढ़ने जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं, इसमें प्रयुक्त मात्रा में विटामिन और खनिज एंजाइम स्रोत पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की न्यूट्रिशन वैल्यू को पूरा करने में मदद करते हैं.

विशेषज्ञों के अनुसार कहा जाता है कि एलोवेरा के अंदर विटामिन सी. ई. और बीटा केरोटिन जैसे पौष्टिक और एंटी एजिंग गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को मॉइश्चर करता है

एलोवेरा जूस के फायदे

एलोवेरा के अंदर विटामिन सी. ई. और बीटा केरोटिन प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं अगर आप एलोवेरा को जूस के रूप में सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को कई सारे फायदे प्रदान करती हैं.

  • नियमित रूप से खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने से आपके पाचन में सुधार होता है
  • एलोवेरा के अंदर एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं जो आपके पेट के कीटाणुओं को दूर करती हैं और आपकी इम्यूनिटी मजबूत करती हैं
  • एलोवेरा में beta-carotene प्रॉपर्टी मौजूद होती हैं जो आपके बाल और नाखून के लिए बहुत फायदेमंद है

एलोवेरा जेल के फायदे

एलोवेरा को हम जूस के रूप में तो पी ही सकते हैं पर साथ ही इसके जेल भी एक्सटर्नल यूज़ के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसीलिए अधिकांश कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा जेल का ही यूज किया जाता है तो जानते हैं क्या है एलोवेरा जेल के एक्सटर्नल फायदे

  • जिनकी त्वचा शुष्क या फिर डल होती हैं वह एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध, और गुलाब जल के मिश्रण का एक पेस्ट बनाकर 20 मिनट के लिए अपनी स्क्रीन पर लगाकर सादे पानी से धो लें आपकी त्वचा नर्म और मुलायम महसूस होगी.
  • अगर आप अपने चेहरे पर कील मुंहासे जैसी समस्याओं से निजात चाहते हैं तो आप एलोवेरा जेल में पिसी हुई अखरोट और शहद मिलाकर अपनी स्क्रीन पर मसाज करें और इसे सूखने के बाद सादे पानी से धो दें
  • इसके लिए आप एलोवेरा जेल में जैतून का तेल और दलिया को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी त्वचा पर मसाज करें और 30 मिनट तक सूखने दें बाद में इसे ठंडे पानी से धो दें
  • मृत कोशिकाओं को भी दूर करने के लिए एलोवेरा का यूज किया जाता है इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल एक कप शक्कर और 2 बड़े चम्मच नींबू के रस को मिलाकर अपनी मृत कोशिकाओं वाली त्वचा पर लगा सकते हैं.
  • बालों के लिए भी एलोवेरा बहुत ही लाभप्रद है एलोवेरा में प्रोटोलयटिक एंजाइम पाए जाते हैं जो हमारी स्कैल्प की मृत कोशिकाओं को हटाने में सहायता करते हैं साथ ही यह हमारे बालों में एक कंडीशनर का काम करता है जो हमारे बालों को मुलायम चमकदार बनाने के साथ-साथ उनके ग्रोथ में भी हेल्प करता है.

तो आपने देखा एलोवेरा जेल एक्सटर्नल यूज़ में यानी की त्वचा संबंधित समस्याओं में भी बहुत कारगर साबित होता है.

बालों के लिए एलोवेरा मास्क

  • बालों की सफाई के लिए: बालों की अच्छी तरह से सफाई करने के लिए एलोवेरा जेल में दो चम्मच बेसन और दही को मिलाकर इस के पेस्ट को बालों पर 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद एक माइल्ड शैंपू से इसे अच्छी तरह साफ कर ले।
  • सॉफ्ट बालों के लिए: एलोवेरा जेल में नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर सिर पर अच्छे से मालिश करें और 20 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद इसे एक हल्के शैंपू से धो दें
  • बालों की मजबूती के लिए: एलोवेरा जेल के अंदर हिबिस्कुस यानी कि गुड़हल के फूल पत्तियों को धोकर एलोवेरा जेल के साथ पीस लें और इसे अपने सर पर 30 मिनट तक लगा रहने दें बाद में अच्छे से माइल्ड शैंपू से धो लें

यह भी पढ़ें: आंवले के फायदे

यह भी पढ़ें: नारियल पानी के फायदे

यह भी पढ़ें: हेयर ग्रोथ टिप्स

यह भी पढ़ें:  एलोवेरा के अन्य फायदे

तो आज हमने जाना एलोवेरा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी और इसके गुण तो आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा इसी तरीके के आर्टिकल अगर आप पसंद करते हैं तो आप गूगल पर HindiSayari.com सर्च कर सकते हैं. यहां आपको मिलती हैं गजब की हेल्थ टिप्स और लेटेस्ट न्यूज़. धन्यवाद