Rajasthan Free Mobile Phone Scheme 2022 – राजस्थान मोबाइल फोन योजना

Rajasthan Free Mobile Phone Scheme 2022: राजस्थान सरकार जल्द ही महिलाओं के लिए निशुल्क मोबाइल फोन स्कीम लेकर आ रही है. जिसमें कुल 1 करोड़ 35 लाख मोबाइल फोन महिलाओं को दिए जाएंगे इस मोबाइल के साथ आप को 3 साल के लिए इंटरनेट डाटा भी मुफ्त में दिया जाएगा. आपको पता होगा सरकार ने पिछली बार भी महिलाओं को मोबाइल फोन वितरण किया था लेकिन वह मोबाइल फोन कीपैड मोबाइल फोन लेकिन इस बार सरकार महिलाओं को एंड्राइड मोबाइल फोन वितरण करने जा रही हैं.

Rajasthan Free Mobile Phone Scheme 2022 Overview

योजना का नाम मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना 2022
राज्य राजस्थान
योजना का लाभ फ्री स्मार्ट फ़ोन व फ्री इन्टरनेट
योजना किसने शुरू की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
पात्रता राजस्थान की महिलाए
रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन
Official Website Coming Soon

अगर आप भी राजस्थान सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और फ्री में मोबाइल प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको मिलेगी संपूर्ण जानकारी किस तरीके से आप इस मोबाइल फोन के लिए आवेदन कर सकते हैं क्या-क्या डॉक्यूमेंट आपके आवेदन में लगने वाले हैं.

इस योजना में दिए जाने वाले मोबाइल फोन की लॉन्चिंग 2 अक्टूबर यानी कि गांधी जयंती के अवसर पर की जाएगी, इस योजना के लिए कुल खर्च 12000 करोड रुपए रखा गया है.

राजस्थान फ्री मोबाइल फोन योजना का उद्देश्य

गहलोत सरकार जल्द ही राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं को महिलाओं को वितरण करने वाली हैं और इसके साथ थी 3 साल का मुफ्त इंटरनेट भी इसमें दिया जाएगा. सरकार का इस इस योजना के पीछे उद्देश्य यह है महिलाओं को नई टेक्नोलॉजी से जोड़ना है साथ ही इस मोबाइल फोन के जरिए वे ऑनलाइन माध्यम से अपनी जरूरत तो कोई काम को सीख भी सकती हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकती हैं.

Rajasthan Free Mobile Phone Scheme 2022
Rajasthan Free Mobile Phone Scheme 2022

क्या होंगे इस मोबाइल फोन के फीचर

  • यह एक एंड्रॉयड ऑपरेटिंग स्मार्टफोन होगा
  • 3 साल के लिए इंटरनेट SMS और वॉइस कॉलिंग फ्री होगी
  • हर महीने 20 जीबी डाटा दिया जाएगा
  • इस मोबाइल फोन में 2 सिम स्लॉट मौजूद होंगे
  • इस मोबाइल फोन में आपको 2GB रैम और 32GBरोम मिलेगी
  • मोबाइल फोन की स्क्रीन 5.8 सेंटीमीटर होगी
  • इसमें आपको 4000mah की बैटरी भी दी जाएगी
  • इसमें आप 256gb तक का मेमोरी कार्ड इनबिल्ट कर सकते हैं

राजस्थान फ्री मोबाइल फोन की पात्रता

(Eligibility For Free Mobile Phone)

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई फ्री मोबाइल फोन स्कीम टीम का लाभ उठाने के लिए वह परिवार योग्य माना जाएगा जिनका नाम खाद्य सुरक्षा सूची (NFSA) में है. साथ ही जिस परिवार ने चिरंजीवी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर रखा है और जिनको राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं प्राप्त होता है ऐसी महिलाएं ही इस योजना के लिए उपयुक्त मानी जाएगी.

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह मोबाइल फोन स्कीम केवल महिलाओं के लिए ही हैं अगर किसी परिवार के राशन कार्ड या भामाशाह कार्ड में पुरुष को मुखिया बनाया गया है ऐसी स्थिति में वह इस योजना के लिए अयोग्य माने जाएंगे. अगर किसी पुरुष मुखिया के परिवार में 18 वर्ष से अधिक उम्र की कोई लड़की है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं.

मोबाइल फोन कैसे दिए जाएंगे

(How To Distribute Mobile Phone)

राजस्थान मोबाइल वितरण योजना के लिए मोबाइल फोन जो है पंचायत समिति या ब्लॉक स्तर पर या ग्राम पंचायत में वितरित किए जाएंगे जहां आपको आधार कार्ड और जन आधार कार्ड ले साथ में ले जाकर फिंगर वेरिफिकेशन के माध्यम से मोबाइल फोन दिए जाएंगे. अगर आपका मोबाइल फोन आप के आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपकी E-KYC नहीं की जा सकेगी.

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है या कोई डाउट आपके मन में है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में आप बता सकते हैं.

Note. हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी न्यूज़ पेपर और न्यूज़ चैनल से प्राप्त की जाती हैं हम किसी भी जानकारी और योजना को सही होने का दावा नहीं करते हैं. इसके लिए आप गवर्नमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं

Leave a Comment

Exit mobile version