Good Night Wali Shayari
Good Night Wali Shayari

रात गुमसुम हैं मगर चाँद खामोश नहीं,
कैसे कह दूँ फिर आज मुझे होश नहीं,
ऐसे डूबा तेरी आँखों के गहराई में आज,
हाथ में जाम हैं,मगर पिने का होश नहीं.

हम ना होते तो आप खो गए होते,
अपनी जिंदगी से रुसवा हो गए होते,
यह तो आपको GOOD NIGHT कहने,
के लिए उठे है,
वरना हम तो अब तक सो रहे होते.

तमन्नाओ से भरी हो आपकी ज़िंदगी,
ख्वाहिशो से भरा हो आपका हर पल,
दामन भी लगने लगे छोटा आपको,
इतनी खुशियां लेकर आये आने वाला कल.

चाँद सितारे सब तुम्हारे लिए,
सपने मीठे-मीठे तुम्हारे लिए,
भूल न जाना तुम हमे,
इसलिए शुभ रात्री का पैगाम तुम्हारे लिए.

रात को जब चाँद सितारे चमकते हैं,
हम हरदम आपकी याद में तड़पते हैं,
आप तो चले जाते हो छोड़कर हमें,
हम रात भर आपसे मिलने को तरसते हैं.

Google AI Bard: जैसा की आप सबको पता है विज्ञान और टेक्नोलॉजी की दुनिया बहुत विशाल हैं इसमें नए-नए इन्वेंट और आविष्कार होते ही रहते हैं. कई साल पहले जिस चीज को हम महज इत्तेफाक मानते थे वह आज असल जिंदगी में घटित हो रही है. साइंस और टेक्नोलॉजी की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI अपने आप में ही एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. AI के माध्यम से आज कंप्यूटर अपनी समझ और सूझबूझ से किसी भी निर्णय पर जा सकता है वह भी बिना किसी इंसानी हस्तक्षेप के.

Whai is Google AI Bard in Hindi - गूगल का एआई वर्ड क्या है
Whai is Google AI Bard in Hindi – गूगल का एआई वर्ड क्या है

हमने आपको पिछले आर्टिकल में चैट जीपीटी के बारे में बताया था यह किस तरीके से काम करता है और भविष्य में इसका क्या उपयोग है. इसकी पॉपुलर सिटी और भविष्य के उपयोग को ध्यान में रखते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में पोस्ट करके बताया है कि गूगल जल्द ही AI Chat Bot लॉन्च करेगा जिसका नाम Google AI Bard है.

गूगल एआई बर्ड क्या है

(What is Google AI Bard)

गूगल एआई बर्ड एक तरह का एआई बेस्ड चैट वोट हैं जो चैट जीपीटी की तरह ही काम करता है, यह आपके सवालों का जवाब एक चैट के माध्यम से देता है आपको ऐसा महसूस होगा जिसे आप किसी व्यक्ति से अपने सवाल का जवाब मांग रहे हैं यह पूरी तरह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है. हालांकि गूगल के द्वारा अभी यह निश्चित नहीं किया गया है कि यह किस तरीके के सवालों का जवाब दे पाएगा. लेकिन सीधे तौर पर बात करें तो यह चैट जीपीटी को सीधे टक्कर देने वाला है.

गूगल एआई बर्ड कैसे काम करता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें Google Ai Bard अभी सार्वजनिक लॉन्च नहीं किया गया है यह फिलहाल गूगल के पास टेस्टिंग फॉर्मेट में अवेलेबल है टेस्ट कंपलीट होने के बाद ही इसे पब्लिक मार्केट में लांच किया जाएगा. इसके बाद आम आदमी इसका उपयोग कर सकते हैं. तथा उसके बाद ही सटीक रूप से बताया जा सकता है कि यह किस आधार पर काम करता है.

चैट जीपीटी से गूगल को क्या खतरा है

अगर गूगल को चैट जीपीटी के खतरों की बात करें तो तो आप इसे इस तरह ले सकते हैं, कि पहले जो सर्च हम गूगल पर करते थे और गूगल कई सारी वेबसाइट की लिस्ट में मुहैया करवाता है और उन वेबसाइट पर अपने ऐड पब्लिश कर अपना रेवेन्यू जनरेट करता है. चैट जीपीटी के आने से हेलो गूगल की अपेक्षा चैट जीपीटी पर अपने सवालों का जवाब खोजते हैं. लेकिन गूगल को इससे कोई Major खतरा नहीं है क्योंकि आज भी हम कई सारी वेबसाइट गूगल पर ही खोजना पसंद करते हैं और ऐसे कई सारे सवाल हैं जो चैट के माध्यम से समाधान नहीं किए जा सकते हैं. अतः कहा जा सकता है कि वर्तमान में गूगल को चैट जीपीटी से कोई खतरा नहीं है हो सकता है भविष्य में गूगल को चैट जीपीटी से खतरा हो.

क्या है AI टेक्नोलॉजी

AI की फुल फॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होता है अगर हिंदी में इसका अर्थ निकाले तो यह एक मशीनी बनावटी दिमाग होता है जो अपनी सूझबूझ से ही समस्या का समाधान करता है इसका सबसे अच्छा उदाहरण हम ऐसे ले सकते हैं कि मोबाइल पर जब भी हम फिंगरप्रिंट लॉक करते हैं तो प्रोसेसिंग के माध्यम से मोबाइल हमारे फिंगर्स की जांच करता है और आर्टिफिशियल तरीके से मिलान करता है मिलान सही होने पर वह मोबाइल को अनलॉक करता है. एक और सबसे अच्छा उदाहरण आप मोबाइल के Face Lock से भी ले सकते हैं. यहां भी आपके face को कैमरे के माध्यम से स्कैन कर पहचाना जाता है कि आप ही इस फोन के मालिक हैं.

लेकिन बदलते टेक्नोलॉजी वाले दौर में एआई आज एडवांस लेवल पर पहुंच चुकी है जिसका सीधा सा उदाहरण चैट जीपीटी है यह बड़ी सदस्यता से ही आपके सवालों का जवाब चैटिंग के माध्यम से देता है और आपको ऐसा अनुभव कराता है कि आप किसी व्यक्ति से ही अपनी समस्या का समाधान मांग रहे हैं.

ChatGPT क्या है

FAQ About Google AI Bard

तो आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा कि गूगल वर्ल्ड क्या है और यह किस तरह चैट जीपीटी को टक्कर देगा और साथ ही हमने यह भी जाना कि एआई टेक्नोलॉजी क्या होती है और यह कैसे काम करती है और इसके सबसे अच्छे उदाहरण आपको अपने फोन में ही देखने को मिल जाएंगे जैसे कि फेस लॉक और फिंगर लॉक यह एआई टेक्नोलॉजी बेस पर ही काम करते हैं. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताइए. और इसी तरीके के इंटरेस्टिंग और टेक्नोलॉजी से संबंधित आर्टिकल देखने के लिए गूगल पर सर्च करें TheHindi.net

CET Senior Secondary Level Admit Card 2023: राजस्थान CET समान पात्रता परीक्षा में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशी की खबर है, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा सीनियर सेकेंडरी लेवल सीईटी 2023 एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा CET परीक्षा का आयोजन 4 और 5 फरवरी तथा 11 फरवरी को किया जाएगा. प्रत्येक दिन परीक्षा को दो पारियों में आयोजित किया जाएगा जिसमें पहली पारी 9:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक रहेगी वहीं द्वितीय पारी 2:30 बजे से 5:30 बजे तक रहेगी.

CET Senior Secondary Level 2023 Overview

Name of the Department RSMSSB Staff Selection Board, Jaipur
Exam Name RSMSSB CET Senior Secondary Level Exam
Category RSMSSB CET Senior Secondary Level Admit Card 2023
Total Vacancies 10000+ Posts
Location All Rajasthan
Exam Mode Offline
Exam date 4, 5, 11 February 2023
Admit Card Status Available Now
Admit Card Release Date January Last Week
Official Website https://rsmssb.rajasthan.gov.in/

 

अगर आपने राजस्थान CET Senior Secondary Level के लिए आवेदन किया है तो जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट के पेज पर इस के एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे जिसकी लिंक आप नीचे देख सकते हैं, अन्यथा आप ऑफिशियल वेबसाइट से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, ऑफिशियल वेबसाइट से अपना CET Senior Secondary Level Admit Card डाउनलोड करने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे फॉलो कर आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023
Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023

CET Senior Secondary Level Exam की तिथि घोषित कर दी गई है लेकिन अभी इस के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं, परीक्षा की तिथि 4 और 5 फरवरी तथा 11 फरवरी है, तो संभवत परीक्षा से 3 या 4 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. 3 दिन की इस परीक्षा को 6 पारियों में आयोजित किया जाएगा, प्रत्येक पारी में परीक्षा का समय 3 घंटे का रहेगा परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर 1 घंटे पहले उपस्थित होना अनिवार्य है. समय पर परीक्षा केंद्र न पहुंचने पर आप परीक्षा से वंचित भी रह सकते हैं.

How CET Senior Secondary Level Admit Card 2023

अगर आपके मन में राजस्थान सीईटी परीक्षा 2023 से संबंधित कुछ प्रश्न है जैसे CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 Name Wise, CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 Roll Number Wise, How To Downlod CET Senior Secondary Level Admit Card 2023, CET Admit Card Kaise Download Kare, Rajasthan CET 12th Level Admit Card 2023, etc. इन सभी प्रश्नों का जवाब आपको यहां मिलने वाला है. अगर आप Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  • राजस्थान कर्मचारी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करें
  • इसके बाद आपको यहां पर एडमिट कार्ड सेक्शन पर जाना है
  • यहां आपको CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 पर क्लिक करना है.
  • अब आपको यहां पर अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करनी है
  • डिटेल्स डालने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है.
  • आपको अपना एडमिट कार्ड स्क्रीन पर नजर आ जाएगा.
  • इसे आप A4 साइज के पेपर पर प्रिंट कर सकते हैं

CET Exam Center Checking Process

अगर बात करें राजस्थान सीईटी ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षा की तो यहां पर परीक्षार्थियों को सर्दी का माहौल देखते हुए ऊनी या विंटर कपड़े पहनने की अनुमति थी, अगर आपके Coat में Cap नहीं है, तो आप इसे पहन सकते हैं. परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या फिर ज्वेलरी आदि ले जाना वर्जित है. इसके साथ ही आपको नीले कलर का पारदर्शी PEN ले जाना अनिवार्य है, परीक्षा केंद्र पर आपको परीक्षा से 1 घंटे पहले पहुंचना है तथा सभी सिक्योरिटी मानदंडों को पूरा करने के बाद ही आपको परीक्षा में इंटर किया जाएगा.

Inportant Links

Rajasthan CET Graduate Level Admit Card 2023 Release Date Release
Rajasthan CET Graduate Level Admit Card 2023 Download Click Here
Rajasthan CET Graduate Level Admit Card 2023 Name Wise Download Click Here
Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 Notice Click Here
Official Website Click Here

FAQ About Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023

Q.1 Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 कब जारी किया जाएगा?

Ans. राजस्थान सीईटी सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा का एडमिट कार्ड परीक्षा से 3 या 4 दिन पहले ही जारी किया जाएगा जिसे विद्यार्थी RSMSSB की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

Q.2 Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 कैसे डाउनलोड करें?

Ans. Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया इस आर्टिकल में दी गई है, आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Q.3 Rajasthan CET Senior Secondary Level 2023 Exam Hall Checking?

Ans. सुरक्षा मानदंडों को लेकर परीक्षा केंद्र पर विभिन्न प्रकार की तैयारियां की गई है, परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले परीक्षा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ ले.

अगर आपको Rajasthan CET Senior Secondary Level Admit Card 2023 के संदर्भ में कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपका रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे. और अगर आप आर्टिकल में दी गई जानकारी से संतुष्ट नहीं है तो हमें कमेंट में जरूर बताएं.

RSCIT Result 22 January 2023: vardhman mahaveer open university की RSCIT एग्जाम 22 जनवरी 2023 की आंसर, RSCIT Answer Key 22 January 2023, RSCIT Result 22 January 2023, VMOU Result 22 January 2023, Download RSCIT Result 22 January 2023, RSCIT Latest Update जिसे अभ्यार्थी नीचे दी गई लिंक की सहायता से देख सकते हैं।

RSCIT Exam 22 January 2023 Overview

Name of Authority Vardhman Mahaveer Open University
Name of Department Rajasthan Knowledge Corporation Limited
Name of Test RS-CIT (Rajasthan State Certificate in Information Technology)
Date of Examination 22 January 2023
Unofficial Answer Key Release Date On Same Day of Exam
RSCIT Official Answer Key Release Date Coming Soon
Article Category Result, Answer Key, RSCIT Exam
Official Website www.vmou.ac.in

 

RSCIT EXAM: वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी के द्वारा RSCIT परीक्षा का आयोजन साल में लगभग 4 बार किया जाता है इसे RKCL के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं और अपने कंप्यूटर की डिग्री प्राप्त करते हैं। कंप्यूटर की है डिग्री विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में आवेदन करने के लिए अनिवार्य है.

RSCIT Result 22 January 2023

वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी कोटा के द्वारा RSCIT परीक्षा का आयोजन 22 जनवरी 2023 को सफलतापूर्वक किया गया, अब VMOU Kota द्वारा जल्द ही RSCIT परीक्षा का परिणाम यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. RSCIT Exam 22 January 2023 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थी नीचे दी गई लिंक के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं.

RSCIT Result 22 January 2023
RSCIT Result 22 January 2023 Name And Roll Number Wise

परीक्षा में होने वाले कई सारे विद्यार्थी अपना रोल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर खो देते हैं, ऐसे में अगर आप अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इस पेज को फॉलो कर आप अपना रिजल्ट नाम और जन्म दिनांक के अनुसार भी देख सकते हैं.

RSCIT Passing Marks

RSCIT करने वाले अधिकतर विद्यार्थियों के मन में यह प्रश्न होता है कि परीक्षा पास करने के लिए कम से कम कितने अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दें परीक्षा में आपको कुल 35 प्रश्न दिए जाएंगे प्रत्येक प्रश्न 2 नंबर का है, अर्थात आपका पेपर 70 नंबर का होने वाला है, और इसमें 30 नंबर आपके प्रैक्टिकल के भी होते हैं, इसीलिए प्राप्तांक 100 नंबर में से दिए जाते हैं.

विद्यार्थी को परीक्षा पास करने के लिए लिखित परीक्षा में 70 अंकों में से कम से कम 28 अंक लाना अनिवार्य है, और प्रायोगिक परीक्षा में 30 अंकों में से 12 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है. अर्थात अगर आप लिखित परीक्षा में 14 प्रश्न सही करते हैं तो आप परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं.

कुल प्रश्न कुल अंक योग्यता अंक
35 70 28

 

RSCIT Result Name Wise

RSCIT Result Name Wise चेक करने के लिए अभ्यार्थी इनकी ऑफिशल वेबसाइट (www.vmou.ac.in) पर जा सकते हैं अन्यथा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं यहां पर आप अपना रिजल्ट नेम वाइज और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से चेक कर सकते हैं, RSCIT Result Name Wise चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

  1. सबसे पहले वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU) की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.
  2. आपको यहां पर “View Result” के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  3. यहां पर अभ्यार्थी अपने जिले का चयन कर अपने Name और DOB वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  4. यहां पर विद्यार्थी अपना नाम और डेट ऑफ बर्थ डालकर “View” के ऊपर क्लिक करें.
  5. क्लिक करने के बाद आपके सामने RSCIT Resilt का एक पेज ओपन हो जाएगा.
  6. यहां से आप रिजल्ट को सेव कर सकते हैं या प्रिंट भी कर सकते हैं.

RSCIT Result Roll Number Wise

RSCIT Result Roll Number Wise चेक करने के लिए अभ्यार्थी इनकी ऑफिशल वेबसाइट (www.vmou.ac.in) पर जा सकते हैं अन्यथा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, यहां पर आपको RSCIT Result Roll Number Wise करना है. और नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना रिजल्ट रोल नंबर के माध्यम से भी देख सकते हैं.

  1. सबसे पहले वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी (VMOU) की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.
  2. यहां पर आपको रिजल्ट सेक्शन पर जाना है.
  3. इसके बाद आपको आपका रोल नंबर दर्ज करना है.
  4. इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  5. आप का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन या मोबाइल पर आ जाएगा.
  6. यहां से अपने रिजल्ट को प्रिंट करना है या फिर सेव करके रखना है.

Important Links

RSCIT Result 22 January 2023 Click Here
RSCIT 22 January Answer Key Click Here
RSCIT Official Website Click Here
Go To Home Click Here

 

FAQ About RSCIT Result

अगर आपके मन में RSCIT परीक्षा से संबंधित कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपका रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे. साथ ही इस आर्टिकल में दिए गए किसी भी जानकारी से अगर आप संतुष्ट नहीं है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद!

Cast Application Form Rajasthan

जैसा की आप सबको पता है विभिन्न राज्यों में जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) बनाने के लिए विभिन्न तरह के आवेदन पत्र मांगे जाते हैं. लेकिन सभी राज्यों में जाति प्रमाण पत्र का कार्य सिर्फ एक होता है, अपनी जाति को प्रदर्शित करना और उससे प्राप्त आरक्षण या फिर अन्य फायदों का लाभ उठाना. तो आज हम आपको बताएंगे कि राजस्थान में आप किस तरीके से जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं.

New Caste Application Form PDF For Rajasthan - जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र
New Caste Application Form PDF For Rajasthan – जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र

यदि आप ST/SC/OBC आदि वर्ग से संबंध रखते हैं तो आज हम आपको बता देते हैं कि उनके लिए आवेदन करने के लिए आपके पास किस प्रकार के आवेदन पत्र का होना आवश्यक है.

New Caste Application Form

जैसा कि आपको पता है राज्य सरकार समय-समय पर आवेदन पत्रों में फेरबदल करती रहती हैं ऐसे में अगर आप पुराने आवेदन पत्रों से आवेदन करते हैं, तो आपका आवेदन निरस्त भी किया जा सकता है. ऐसी स्थिति में आपको करना यह है कि आपको नवीनतम आवेदन पत्र से ही Apply करना है. जिससे आप का जाति प्रमाण पत्र जल्द से जल्द Approved हो सके.

अगर आप जाति प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए नवीनतम आवेदन पत्र सर्च कर रहे हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं Latest Caste Application Form जिसको यूज़ करके आप अपनी जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन पत्र डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है

Important Links

SC/SC Caste Application Form PDF  Download Here.
New OBC Caste Application Form PDF  Download Here.
Old OBC Caste Application Form PDF  Download Here.
General Caste Application Form PDF  Download Here.

 

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपको काफी मदद मिली होगी. साथ ही इसी तरीके के आर्टिकल देखने के लिए गूगल पर हमेशा BoyStatus.com सर्च करें

Aut occaecati non consequatur. Illum voluptatem vel numquam esse perferendis

Tenetur eaque eveniet nisi culpa dolore beatae ab. Et consectetur modi veniam laudantium in ipsam. Accusantium ut cupiditate vel corrupti modi et. Consequatur sed neque iure quis accusantium sit. Quia necessitatibus impedit impedit sed. Nobis quos ut ut possimus expedita voluptatum provident. At officia illo nisi rem ut dolorem. Voluptatem est molestias doloribus aut sed nemo expedita. Esse ea dolorum quos et repellat doloremque magnam. Et mollitia et id ea. Dolores sequi occaecati atque porro illo velit perspiciatis. Corrupti occaecati est quis et est. Incidunt laborum accusantium temporibus omnis minima laboriosam. Voluptatem ab quaerat voluptas ratione ullam sed perferendis. Veritatis distinctio dolore minus doloribus sed. Ut facere sunt dolores. Voluptatum vel est nobis non minima dicta.

In fugiat odit voluptatem sunt eum sed. Reprehenderit ex quam consequatur voluptas quia eveniet

Voluptatem qui sit assumenda assumenda. ut at saepe magnam odit. Sunt corporis alias quia cum dolores. Sunt facilis laudantium eligendi magni maiores tempora. saepe perspiciatis at totam quis Modi cupiditate ex et. Maiores pariatur est ut architecto voluptates aut quisquam. Esse eos qui accusamus. iure nam maxime magni soluta assumenda. Cumque omnis ab vel et quasi commodi.

Hic et eum ea ut voluptas. Explicabo aperiam debitis id id. Consequatur at aut autem

Quibusdam et veritatis dolorem. velit ipsum qui placeat quia Quae ut optio repellendus alias. Omnis cum quia et voluptatibus. possimus labore culpa officiis repellat repellendus. officia et aut modi ea. pariatur beatae dolores aut iusto facere animi. Ut sed labore est. Saepe et culpa impedit. impedit aperiam harum quia Est eos autem id maiores totam culpa Libero expedita non Sed ullam dolorum rerum earum. Enim eos ipsa nihil aut. Sit maxime nemo fuga quo et. Ipsa et provident. Voluptatibus sint quae sequi dolor. pariatur in perspiciatis voluptatibus illum eum.mollitia fugit nihil dolores. Similique nemo commodi autem quod. Et dicta ut sunt. Blanditiis laborum et qui et. Odio omnis eveniet necessitatibus dolorem ut. Dicta minus molestiae nam qui fugiat. repudiandae quia odio tenetur iste. Blanditiis perspiciatis laborum voluptatem quasi molestias. Et labore sint saepe ut voluptates. Est magni vel. quisquam amet esse quia temporibus.

Ducimus autem in ut sed. Deserunt aut dolorum quia. Error vero quis voluptatem odit

Corporis iure doloremque repellendus deserunt aut. dicta rerum ad dicta molestiae. Dolorem et blanditiis aperiam laudantium labore necessitatibus. magni ducimus dolor eos architecto. Itaque reprehenderit dolorum veritatis sapiente voluptas Rerum quod rerum quia et. rerum qui. Et qui iusto illo id. officiis minima facere quaerat. Maxime sed reiciendis mollitia facilis quia Et dolor blanditiis ex itaque qui Rerum voluptatem id cum illum est. cum harum saepe et fugit. Dolores illumconsectetur labore impedit eos. Est itaque sunt Inventore consequatur temporibus. Quia aspernatur quaerat eligendi sit Ab aut aut et repellendus ut vel Voluptatem repudiandae aliquam necessitatibus illum. Non iure nam natus. Id neque veritatis sapiente. Tenetur temporibus et architecto voluptatibus officiis. Rerum quia ea quas explicabo. explicabo laborum cum fugiat aut. inventore expedita aut eum. atque dolor omnis aut voluptatem pariatur. Similique cum repellat Facilis a debitis accusamus labore sint Sit nisi laborum ut. qui omnis. aut eos sequi.

Possimus mollitia et maiores corrupti. Esse doloremque iure cumque

Et tenetur et modi culpa non. Aliquid deserunt ullam. distinctio hic quis Molestias id ut non sequi quas. Dolorem voluptatem assumenda porro. Aut odio esse qui quod sunt ex. Magnam laboriosam libero voluptas. Vitae aut alias voluptatum reiciendis sunt molestias. temporibus

Rajasthan CET Exam 2022: यानी कि राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट की एग्जाम डेट घोषित कर दी गई है राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट 2022 पहली बार आयोजित होने जा रहा है जिसके लिए विभाग द्वारा पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है और ऑनलाइन माध्यम से इसके लिए आवेदन भी आमंत्रित किए जा चुके हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि सीईटी की एग्जाम दो चरणों में आयोजित की जाएगी, जिसके पहले चरण में सीनियर सेकेंडरी लेवल की एग्जाम होगी वही दूसरे चरण में ग्रेजुएशन लेवल की एग्जाम होगी. टीईटी की परीक्षा संबंधित संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में देखने को मिल जाएगी कृपया आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

Rajasthan CET Exam 2022
Rajasthan CET Exam 2022

Rajasthan CET Exam 2022

राजस्थान कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) का नोटिफिकेशन विभाग द्वारा जारी कर दिया गया है सभी विद्यार्थियों के लिए इस परीक्षा में अलग-अलग पेपर प्रदान किए जाएंगे. जिन अभ्यर्थियों ने 12वीं लेवल की परीक्षा के लिए आवेदन किया है उनके लिए अलग पेपर होंगे और जिन अभ्यर्थियों ने स्नातक लेवल की परीक्षा के लिए फॉर्म भरे हैं उनके अलग पेपर होंगे. सीईटी की ग्रेजुएशन लेवल की परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर माह में करवाया जाएगा वहीं सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा का आयोजन फरवरी माह में किया जाएगा.

Rajasthan CET Exam Overview

Exam Name Rajasthan Common Eligibility Test (CET)
Exam Conducting Organization Rajasthan Staff Selection Board (RSMSSB)
Types of CET Exam 2 Types (Senior Secondary/Graduate-level)
NO. of attempts No restrictions
Qualification 10th/12th Pass, Degree
Validity of CET Score One Year
Exam Language English and Hindi
Exam Mode Offline/(CBT)

 

किन परीक्षाओं में CET अनिवार्य होगा

राजस्थान की सामान्य पात्रता परीक्षा यानी CETके अंतर्गत 15 से अधिक पद शामिल होंगे. तथा इन पदों के लिए CET को अनिवार्य योग्यता के रूप में माना जाएगा.

सीनियर सेकेंडरी लेवल के 7 भर्तियां सीईटी में सम्मिलित हैं

क्रम संख्या सेवा का नाम पदों का नाम
1. राजस्थान वन अधीनस्थ सेवा वनपाल
2. राजस्थान अल्पसंख्यक मामलात अधीनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक
3. राजस्थान सचिवालय लिपिक वर्गीय सेवा लिपिक ग्रेड- 2nd
4. राजस्थान अधीनस्थ कार्यालय लिपिक वर्गीय सेवा कनिष्ठ सहायक
5. राजस्थान लोक सेवा आयोग लिपिक वर्गीय सेवा लिपिक ग्रेड- 2nd
6. राजस्थान आबकारी अधीनस्थ सेवा (निवारण शाखा) जमादार ग्रेड 2nd
7. राजस्थान पुलिस अधीनस्थ सेवा कॉन्स्टेबल

 

स्नातक स्तर की यह हेलो 8 भर्तियां सीईटी में शामिल है

क्रम संख्या सेवा का नाम पदों का नाम
1. राजस्थान होमगार्ड अधीनस्थ सेवा प्लाटून कमांडर
2. राजस्थान अभियांत्रिकी अधीनस्थ सिंचाई सेवा जिलेदार, पटवारी
3. राजस्थान अधीनस्थ लेखा सेवा कनिष्ठ लेखाकार
4. राजस्थान राजस्व लेखा अधीनस्थ सेवा तहसील राजस्व लेखाकार
5. राजस्थान महिला अधिकारिता अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक (महिला अधिकारिता)
6. राजस्थान एकीकृत बाल विकास अधीनस्थ सेवा पर्यवेक्षक
7. राजस्थान कारागार अधीनस्थ सेवा उप-जेलर
8. राजस्थान समाज कल्याण अधिनस्थ सेवा छात्रावास अधीक्षक ग्रेड 2nd

 

How To Check CET Exam Date

राजस्थान सीईटी परीक्षा की तिथि जानने की संपूर्ण प्रोसेस नीचे दी गई है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी परीक्षा तिथि जान सकते हैं. साथ ही आपको परीक्षा की तिथि जानने के लिए डायरेक्ट लिंक भी नीचे मिल जाएगा उस पर क्लिक करके आप डायरेक्ट अपनी परीक्षा तिथि जान सकते हैं.

  1. सबसे पहले राजस्थान की कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट ओपन कर ले
  2. इसके बाद आपको न्यूज़ सेक्शन पर क्लिक करना है
  3. अब आपको एक्जाम कैलेंडर 2022-23 पर क्लिक करना है
  4. इसके बाद आप एग्जाम कैलेंडर डाउनलोड करें
  5. यहां आपको राजस्थान CET एग्जाम की परीक्षा तिथि भी देखने को मिल जाएगी

Important Links

Rajasthan CET Senior Secondary Exam Date 2022 February 2023
Rajasthan CET Graduation level Exam Date 2022 December 2022
Official Notification Click here
Official Website Click here

 

FAQ About CET Exam

Q.1 राजस्थान CET की परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

Ans. राजस्थान सीईटी की परीक्षा दिसंबर माह और फरवरी माह में आयोजित की जाएगी.

Q.2 राजस्थान CET की अंतिम तिथि क्या है?

Ans. CET के आवेदन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर 2022 है.

Q.3 राजस्थान CET की योग्यता क्या है?

Ans. सीईटी परीक्षा के लिए फॉर्म दो स्तर के लिए भरे जा सकते हैं जिसमें प्रथम सीनियर सेकेंडरी लेवल और द्वितीय स्नातक लेवल के लिए हैं.

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा साथ ही आपको सीईटी के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी. अगर आप CET परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए हम आपके कमेंट का रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे.

Bonsai plants: बढ़ते शहरीकरण के कारण आजकल लोगों के पास बगीचा बनाने के लिए जगह की कमी होती है ऐसे में वह चाहते हैं कि अपने घर में छोटे से कॉर्नर में वह बहुत सारे प्लांट लगा सके, और इसी जरूरत को पूरा करते हैं बोनसाई प्लांट्स (Bonsai plants) । Bonsai plants का इतिहास बहुत प्राचीन है बोनसाई एक कला है जिसमें पौधों को उनके बोने (drawf) रूप में उगाया जाता है । यूं तो बोनसाई प्लांट्स कला की उत्पत्ति जापान देश से मानी जाती है मगर बोनसाई प्लांट्स (Bonsai plants) की कला को प्रसिद्धि चीन में आकर मिली ।

इस आर्टिकल में आप लोग जानेंगे बोनसाई कला के बारे में, और बोनसाई पौधों के रखरखाव के बारे में, साथ ही आप लोगों को यहां पर बताया जाएगा कि आप घर पर किस तरह से बोनसाई प्लांट्स पौधे तैयार कर सकते हैं और अपने गार्डन को एक बहुत अच्छा लुक दे सकते हैं ।

क्या होते हैं बोनसाई पौधे?

कल्पना कीजिए कि विशालकाय दिखने वाले बरगद और पीपल को आप एक छोटे से गमले में लगाकर अपने घर में रख सकते हैं, जोकि दिखने में हूबहू बड़े पेड़ की तरह है मगर छोटे आकार में है । बोनसाई पौधे भी इसी कंसेप्ट पर आधारित होते हैं, बोनसाई एक ऐसी कला है जिसमें पौधे को बहुत छोटी अवस्था से ही एक बड़े पेड़ के आकार में डालने की कोशिश की जाती है और यह बहुत लंबी प्रक्रिया है जिसमें सालों लग जाते हैं । बोनसाई का आकार मुख्यत 1 फीट या इससे कम का होता है, और बोनसाई को उगाने के लिए स्पेशल तरह के गमले जिन्हें बोनसाई पोट (Bonsai pot) कहते हैं का उपयोग किया जाता है ।

How To Grow Bonsai Plants
How To Grow Bonsai Plants

यूं तो बोनसाई प्लांट्स बहुत महंगे होते हैं क्योंकि इन्हें बनाने में बहुत वर्षों की मेहनत लगती है आप भी अपने लिए घर पर ही बोनसाई बना सकते हैं और आजकल लोग बोनसाई बनाकर भी पैसे कमा रहे हैं

कैसे बनाएं घर पर बोनसाई प्लांट (Bonsai plants)?

घर पर बोनसाई प्लांट बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की जरूरत होती है, Bonsai suitable plants, Bonsai pot, और Bonsai soil

किन-किन पौधों से बोनसाई बनाए जा सकते हैं?

घर पर जिन पौधों का उपयोग आप बोल रहे बनाने के लिए कर सकते हो उनमें से मुख्य थे Ficus वैरायटी के प्लांट्स आते हैं, जिनमें बरगद और पीपल मुख्य है ।

Bonsai suitable plants list

  • Ficus benghalensis
  • Ficus religiosa
  • Ficus green island
  • Premna microphylla
  • jade plant
  • Hadge plant
  • Adenium
  • Indian elm ( Holoptelia integrifolia)
  • chinease elm
  • boxwood
  • Ficus Tiger bark
  • Ficus panda
  • Kalpvriksh (Adensonia digitata)
  • Imli plant
  • Ficus rumphii

Bonsai pot

Bonsai pot स्पेशल तरह के गमले होते हैं जो गहराई में कम और चौड़ाई में अपेक्षाकृत अधिक होते हैं । Bonsai pot  भी घर पर बनाए जा सकते हैं, किंतु समय बचाने के लिए आप बाजार से खरीद सकते हैं ।

Bonsai Soil

बोनसाई बनाने में सबसे महत्वपूर्ण योगदान Bonsai soil का होता है, Bonsai soil कई तरह की मिट्टियों का एक मिक्सचर होता है जो कि बोनसाई को बहुत छोटे गमले में सरवाइव करने के सक्षम बनाता है,

Bonsai soil मुख्य रूप से Garden soil, Vermiculite, vermi compost and sand का मिक्सचर होता है जिन्हें एक निश्चित अनुपात में मिलाया जाता है और बोनसाई मिट्टी तैयार की जाती हैं । Bonsai plant की मिट्टी को हर एक-दो साल में बदलने की आवश्यकता होती है । Bonsai soil को आप घर पर भी बना सकते हैं या फिर आप इसे ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं ।

कितने तरह के होते हैं बोनसाई प्लांट?

बोनसाई प्लांट्स को उनकी डिजाइन, साइज और बनाने के तरीके के आधार पर कई श्रेणी में बांटा गया है ।

How To Grow Bonsai Plants - बोनसाई पौधा क्या होता है Bonsai plant types

FAQ About Bonsai

Q.1 बोनसाई क्या है?

Ans. यह बड़े वृक्ष का लघु रूप होता है जो घरों की सजावट में काम आता है. इसे आप गमले में तैयार कर सकते हैं.

Q.2 कौन से पौधों से बोनसाई बनाई जा सकती है?

Ans. Ficus वैरायटी के पौधे अच्छी क्वालिटी की Bonsai बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं. इसके अलावा Box Wood, Jade, आदि पौधों से भी अच्छे बन जाए बन जाते हैं.

यह भी पढ़ें: एलोवेरा के फायदे

यह भी पढ़ें: बोनसाई के बारे में अधिक

तो आज हमने जाना कि बन जाएगा पौधा कैसे तैयार किया जाता है और आप इसे घर पर तैयार करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं तो आशा करता हूं यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा इसी तरीके के आर्टिकल और देखने के लिए गूगल पर सर्च करें BoyStatus.Com, धन्यवाद

Benefits of Apple: जैसा कि कहा जाता है कि आप रोजाना अपने डाइट के अंदर एक एप्पल को ऐड करते हैं तो यह आपको डॉक्टर से दूरी बनाने मैं काफी मदद करता है क्योंकि अगर आप फिट और फाइन रहेंगे तो आप डॉक्टर और अस्पतालों से उतना ही दूर रहेंगे, और एक एप्पल आपको इन सब में बहुत सहायता कर सकता है.

रोज सुबह खाली पेट खाने से आपके शरीर में कई सारी बीमारियों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण होता है, क्योंकि सेव में आयरन, प्रोटीन, विटामिन, और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है इसे रोज सुबह खाने से हमारे शरीर में एनर्जी बनी रहती है जिससे कि हम अपने रोजमर्रा के कामों में रुचि बनाए रखते हैं, तो चलिए जानते हैं क्या फायदे हैं जो आप रोज सुबह खाली पेट सेब खाने से प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप अपने भारी वजन से परेशान हैं और अपने वजन को कम करने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो आप अपनी डाइट में रोज एप्पल को ऐड कर सकते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती हैं और यह एक कंपलीट फूड भी माना जाता है डाइटिंग में एप्पल खाने से आपको यह फायदा होगा कि यह आपकी बुक को भी शांत कर देगा और आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित करेगा, और इसे खाने के बाद आप अपने आप को एनर्जेटिक महसूस करेंगे

Nutrition Value Of Apple

सेव में पाए जाने जाने वाले तत्व मात्रा सेव में पाए जाने जाने वाले तत्व मात्रा
विटामिन E 0.18 mg विटामिन K 2.2 mg
विटामिन C 4.6 mg विटामिन A 3 mg
पोटेशियम 107 mg पानी 85.56 gm
कैल्शियम 6 mg एनर्जी 52 कैलोरी
मैग्नीशियम 5 mg वसा(fat) 0.17 g
फास्फोरस 11 mg कार्बोहाइड्रेट 13.81 g
आयरन 0.12 mg मैगनीज 0.035 mg
प्रोटीन 0.26 g विटामिन B6 0.041 mg
सोडियम 1 mg विटामिन B1 0.017 mg

 

रोज से सेव खाने से कई सारी बीमारियों को दूर किया जा सकता है जैसे डायबिटीज, दिल का रोग, कैंसर आदि. Apple एक रेशेदार फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसे खाने से हमारी भूख तो शांत होती है साथ ही है हमारे शरीर में कैलोरी को भी नियंत्रित करता है. रोज Apple खाने से आपके शरीर में पाचन क्रिया मजबूत होती हैं हमारे शरीर में कम हुई न्यूट्रिशन वैल्यू को यह पूरी कर सकता है.

सेव खाने के फायदे – Benefits of Apple

रोज सुबह एक सेव फल खाकर दूध पीने से यह हमारी पाचन क्रिया को मजबूत करता है और हमारी स्किन ग्लो और बालों झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है. और सेव खाने के ऐसे ही कई सारे फायदे हैं जो कि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं.

ग्लोइंग स्किन

सेवफल आपकी सेहत ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है सैंपल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा की उम्र को बढ़ने से बचाता है जिससे आपकी स्किन फाइन और झुर्रियां रहित नजर आती है, क्यों आपके शरीर की आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन को भी कई तरीके से लाभ पहुंचाता है यही कारण है कि कई सारे सौंदर्य उत्पादों में सेव फल का यूज किया जाता है, सेव फल आपकी स्किन की सूजन को कम करता है, त्वचा में निखार लाता है, एंटी एजिंग से भरपूर, कील मुहांसों से स्किन को बचाता है.

कब्ज से राहत

रोज सुबह खाली पेट एप्पल का सेवन करने से यह आपकी कब्ज से संबंधित समस्याओं से निजात दिला सकता है, एप्पल में घुलनशील और घुलनशील दोनों प्रकार के फायदे होते हैं जो मलते आप को आसान करने में और कब्ज को दूर करने में काफी हद तक सहायक होते हैं.

वजन कम करने में कारगर

दोस्तों अगर आप अपना वजन कम करने के लिए काफी जद्दोजहद करते हैं और इसके लिए सबसे मुख्य चीज है आपकी डाइटिंग अगर आप भी वजन कम करने के लिए कोई डाइटिंग फॉलो कर रहे हैं तो आप अपनी डाइटिंग में एप्पल को ऐड कर सकते हैं, सेवफल में दोस्तों फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो हमारी भूख को बड़ी आसानी से शांत कर देती हैं, और इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है जिससे कि हमारा वजन बढ़ता है.

एनीमिया में फायदेमंद

दोस्तों एनीमिया जैसी बीमारी में हमारे शरीर में खून की कमी होने लगती हैं और हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है जिससे कि खून नहीं बन पाता और और सेव फल में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है, अगर हम ऐसी स्थिति में रोज सेव का सेवन करते हैं तो यह आपको एनीमिया जैसी बीमारी से निजात दिलाने में आपकी काफी मदद कर सकता है और बड़ी आसानी से यह आपके शरीर की आयरन की कमी को पूरी कर देता है.

डायबिटीज कंट्रोल

डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयुक्त आहार का चुनना एक चुनौती भरा हो सकता है अधिक सकरा युक्त भोजन खाने से आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ मधुमेह रोगियों को खाद्य संबंधित सामग्री चयन करने के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह देते हैं, डायबिटीज विशेषज्ञों का कहना है कि सेव डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद सफल साबित हो सकता है इसमें पाया जाने वाली हाई फाइबर की मात्रा आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती हैं एक अध्ययन में पाया गया है कि सेव फल में मौजूद रूटोज फाइबर के कारण रक्त शर्करा का स्तर प्रभाव नहीं होता, सेवफल ग्लाइसेमिक इंडेक्स के मामलों में डायबिटीज रोगियों के लिए उचित साबित हो सकता है सेवफल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 36 होता है जो डायबिटीज के लिए उपयुक्त माना जाता है.

कोलेस्ट्रोल नियंत्रित करता है

सिम एक सुपरफूड है जो हमारे शरीर से कई सारी बीमारियों को दूर रखता है तो सवाल आता है क्या सैंपल खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है सेव फल में भरपूर मात्रा में विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं यह आपकी डाइट को कंप्लीट करने में अहम भूमिका निभाते हैं फाइबर की अच्छी मात्र आपके वजन घटाने में मदद करता है और बात अगर बुरे केलोस्ट्रोल की है तो यह सेव में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फॉलिकल बुरे केलोस्ट्रोल लेवल को कम करने में प्रभावी होता है. साथ ही सिंपल आपके रक्त संचार को भी बेहतर करता है.

कैंसर में फायदेमंद

रोज सेव फल खाने से पेनक्रियाज के कैंसर का खतरा कम होता है अमेरिका की एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि सेव फल खाने से अग्नाशय के कैंसर का खतरा 23 फीसदी तक कम किया जा सकता है, सेब खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का भी खतरा कम होता है अमेरिका के एक कैंसर इंस्टिट्यूट में यह दावा किया है कि शेरों के अंदर उपयुक्त मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर को कम करते हैं साथ ही है टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम करता है.

यह भी पढ़ें: नारियल पानी के फायदे

यह भी पढ़ें: आंवले के फायदे

यह भी पढ़ें: सेव फल के अन्य फायदे

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आज आप लोगों ने जाना होगा कि रोज एक एप्पल खाने से आपके शरीर में कई सारे बदलाव आने लगते हैं और रोज एक सेब खाने से हमारे शरीर की कई सारी बीमारियां दूर हो सकती हैं, साथ ही अगर आप एक हेल्थी लाइफस्टाइल जीना चाहते हैं तो आपको रोज अपनी डाइट में एक एप्पल ऐड जरूर करना चाहिए. यह आपके शरीर में होने वाली न्यूट्रीशन संबंधी डिफिशिएंसी को दूर करता है. इसी तरीके के आर्टिकल पढ़ने के लिए गूगल पर सर्च करें BoyStatus.com धन्यवाद

Rajasthan PTI Admit Card 2022 Grade 3rd के एडमिट कार्ड विभाग के द्वारा जारी कर दिए गए हैं राजस्थान पीटीआई के एडमिट कार्ड आप Boy Status पर देख सकते हैं, Rajasthan PTI Admit Card की डाउनलोड लिंक नीचे दी गई है जहां से आप अपना एडमिट कार्ड रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं. राजस्थान पीटीआई के एडमिट कार्ड 16 सितंबर 2022 को जारी कर दिए गए हैं और इसकी एग्जाम का आयोजन 25 सितंबर 2022 को किया जाएगा.

राजस्थान पीटीआई भर्ती ग्रेड थर्ड के लिए कुल 5546 पदों के लिए भर्ती का आयोजन किया गया था जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 23 जून 2022 से 22 जुलाई 2022 तक आयोजित किए गए थे. जो भी अभ्यार्थियों ने इन भर्ती के लिए आवेदन किया था वह इसके एडमिट कार्ड की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे. अब उनका इंतजार खत्म हो चुका है जल्द ही विभाग के द्वारा इसकी एग्जाम आयोजित की जाएगी.

Rajasthan PTI Grade 3rd Overview

Exam Authority Name Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board (RSMSSB)
Examination Name Physical Training Instructor (PTI) Exam 2022
Exam Date 25 September 2022
Admit Card Release Date 16/09/2022
Official Website rsmssb.rajasthan.gov.in

Rajasthan PTI Grade 3rd Exam Update

Rajasthan PTI Grade 3rd के Admit Card 16 सितंबर 2022 को जारी कर दिए गए हैं अगर आप भी राजस्थान पीटीआई ग्रेड थर्ड के एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिंक नीचे दी गई हैं आप डायरेक्ट वहां से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा थर्ड ग्रेड पीटीआई की एग्जाम 25 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी. तथा विद्यार्थी ऑफिशियल वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

राजस्थान पीटीआई ग्रेड थर्ड के लिए एग्जाम 25 सितंबर 2022 को आयोजित की जाएगी इसके लिए दो पेपर आयोजित किए जाएंगे प्रथम पेपर सुबह 10:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा और दूसरा पेपर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. बिना एडमिट कार्ड के अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

Rajasthan PTI Admit Card Name Wise

राजस्थान पीटीआई ग्रेड थर्ड की एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जो भी अभ्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं और वह अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो ऐसे व्यक्ति अपने नाम के जरिए भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं नाम के जरिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रोसेस नीचे दी गई है कृपया सभी स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
  2. अब आपको एडमिट कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  3. अब आपको गेट एडमिट कार्ड पर क्लिक करना है
  4. यहां पर आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना है
  5. इसके बाद आपको कैप्चा कोड को भरना है
  6. और गेट एडमिट कार्ड पर क्लिक करें
  7. यह आपको अपना एडमिट कार्ड नजर आ जाएगा आप उसे A4 साइज के पेपर पर प्रिंट कर ले

अगर आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो अपने नाम के अनुसार आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को फॉरगेट कर सकते हैं, और उसके बाद प्राप्त किए गए रजिस्ट्रेशन नंबर से आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Important Links

Rajasthan PTI Grade 3rd Admit Card 2022 Release Date 16/09/2022
Rajasthan PTI Grade 3rd Admit Card 2022 Download Click Here
Rajasthan PTI Grade 3rd Admit Card 2022 Name Wise Download Click Here
Official Website Click here

यह भी पढ़ें: Delhi Police Heade (Min.) Constable Admit

आशा करता हूं दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा Rajasthan PTI Admit Card Grade 3rd से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी अगर आप लेना चाहते हैं तो हमें कमेंट में जरूर बताइए, हमें आपकी सहायता करने में काफी खुशी महसूस होगी, धन्यवाद.